ब्लोग के बारे मे पुरी जानकारी

6:30 AM


          हेल्लो मित्रो , आप सब कैसे हो ! आशा करता हू आप सब अछ्छे होगे और हमारे इस हिंदी ब्लोग "सच का ज्ञान"  को Enjoy कर रहे होगे ! आज आप लोगो को मै blog के बारे मे बताउगा , आप मे से बहुत से लोगो ने Blogging के बारे मे सुना होगा ! बहुत से लोग केवल Blogging से ही Earning कर रहे है और वो लोग इतना कमाते है कि अपना जीवन अछ्छे से जी सके ! क्या आप भी Blogging करना चाहते हो ? अगर आप का जवाब हा है तो आप बिल्कुल सही जगह पर है ! आज Internet  पर बहुत से ब्लोग है जो अछ्छी earning कर रहे है ! और बहुत से ब्लोग है जो दुसरो को भी blogging सिखा रहे है लेकिन Problem ये है कि सभी blogging सिखाने वाले ब्लोग सिर्फ English मे ही बताते है कि ब्लोग कैसे बनाये !ऐसे बहुत ही कम ब्लोग है जो हिंदी मे ब्लोग बनाना सिखाते है. इस लिये मैंने सोचा क्यो ना हिंदी मे आप लोगो को ब्लोग बनाना सिखाया जाये !


What is blog


अगर आप सच मे ब्लोग बनाना चाहते है तो आपको पहले ब्लोग और ब्लोग से Related सभी बातो के बारे मे जानना होगा !
जैसे :-

  • ब्लोग क्या है ?
  • ब्लोग के लिये क्या क्या जरुरी है ?
  • Domain क्या है ?
  • Hosting क्या है ?
  • ब्लोग कहा पर बनाये और क्यो ?
  • आप को ब्लोग से क्या और कैसे  फायदा होगा ?
Blog

ब्लोग क्या है ?

ब्लोग एक स्थान है जहा पर आप अपना Personal Experience सबके साथ Share कर सकते है अपना online व्यापार कर सकते है ! आप कुछ भी online बेच सकते है.

ब्लोग के लिये क्या क्या जरुरी है ?


ब्लोग के बारे मे जानने के बाद आपको ब्लोग बनाने के लिये जरुरी चीजो के बारे मे जनाना होगा ! ब्लोग को बनाने के लिये आपको  Blogging Plateform ,Hosting और Domain की जरुरत होगी ! Domain और Hosting के बारे मे जानने के लिये पुरी पोस्ट पढे !

Domain क्या है ?

Domain हमारे ब्लोग का Address होता है  जिस्से हमारा ब्लोग कही से भी किसी के भी द्वारा खोला जा सके ! जैसे google.com , Facebook.com, Twitter.com ये सब Domain नाम है अगर आप ब्लोग बनाना चाहते है तो आपको भी Domain  नाम खरीदना होगा !

Domain कहा से खरीदे ?

अब आप सोच रहे होगे कि Domain कहा से खरीदे ? Internet पर बहुत सी साइट है जो  Domain बेकती है
जैसे - Godaddy , Bigrock, blueHost Etc
आप इन सब मे से किसी भी साइट से Domain खरीद सकते है ! जहा पर भी आपको सस्ता मिले ! ये सभी साइट  Famous साइट है Domain and Hosting  के लिये !

Hosting क्या है ?

Hosting एक Web Space ( इनटरनेट पर स्थान ) होता है जहा पर आपका ब्लोग , ब्लोग के फोटो, Videos और आपके द्वारा लिखे हुये Artical Save (स्टोर )  होते है आप जो कुछ भी ब्लोग पर करेगे वो सभ आपके Hosting मे स्टोर होगा !

Hosting कहा से खरीदे ?

 Hosting के लिये भी बहुत सी साइट है जहा से आप Hosting खरीद सकते है ! कुछ प्रसिध साइट है  Godaddy, BlueHost, Bigrock, Namecheap, Hostinger Etc . आप इन सभी साइट से Hosting आसानी से खरीद सकते हो !

ब्लोग कहा पर बनाये और क्यो (Blogging Plateform )?

किसी भी ब्लोग को सुरु करने के लिये आपको एक ब्लोगिंग प्लेट्फोर्म  की जरुरत होती है जहा पर आप अपना ब्लोग सुरु कर सके !
Internet पर बहुत सी वेबसईट है जहा पर आप अपना ब्लोग बना सकते है जैसे Blogger.com , Wordpress.com, Wordpress.org, Weebly.com Etc .

आप इन सभी sites मे से किसी भी site पर अपना ब्लोग बना सकते है ! ज्यादा तर लोग Wordpress.org या Blogger.com पर अपना ब्लोग बनाते है !

अब आप सोचेगे की ज्यादातर Blogger सिर्फ इन दोनो Sites पर ही ब्लोग क्यो बनाते है ?
आपकी सोच जायज है मै आपको बताउगा इन दोनो Sites को ही क्यो इतना पसंद किया जाता है

Blogger.com जो की Google Inc. की ही एक वेबसाईट है, पर आपको  फ्री मे SubDomain Like (XYZ.blogspot.com or XYZ.blogspot.in)  और Hosting मिलते है  ! मतलब आप बिना कुछ खर्च किये अपना ब्लोग सुरु कर सकते है और क्योकी Blogger ग़ुगल की ही एक साइट है तो आपको Security (सुरक्षा ) और Hacking की कोई Tension नही , आपका ब्लोग बिल्कुल सुरक्षित है ! अगर आप अपना पहला ब्लोग बना रहे है तो Blogger आपके लिये सबसे अछ्छी Choise है


Wordpress.org  जो कि Wordpress.Com की ही एक साइट है , पर आप अपना ब्लोग तभी बना सकते है जब आपके पास Domain Name और Hosting हो ! मतलब Wordpress.org  पर ब्लोग बनाने के लिये आपको कुछ खर्चा करना होगा ! Wordpress.org  पर बने ब्लोग पर आपका पुरा  Control होता है आप जो चाहे वो अपने ब्लोग पर कर सकते है 

आप को ब्लोग से क्या और कैसे  फायदा होगा ?


हम दुनिया मे जो भी काम करते है हमे बदले मे कुछ ना कुछ जरुर मिलता है ! बस काम सही दीशा मे और सही तरीके से होना चाहिये ! अब बात आती है ब्लोग की तो  ब्लोग से भी आपको कुछ ना कुछ फायदा जरुर होगा ! मानव का स्वभाव ही ऐसा है की जब तक उसको किसी काम से कुछ फायदा ना हो वो,  वो काम नही करेगा ! इस लिये मै आपको पहले ही ब्लोग के फायदे बता देता हू!

ब्लोग के फायदे

ब्लोग से आपको बहुत फायदा होगा जैसे
मान लो आप एक  सोफ्ट्वेयर ईंनजीनीयर हो और आपको कम्पूटर के बारे मे पता है तो आप Technology का एक ब्लोग बना सकते हो और अपना Experience सबके साथ Share कर सकते हो ! जब आप कोई पोस्ट करोगे तो आपको उस Topic के बारे मे पता होगा ! पोस्ट करने से आपकी Typing Speed और फास्ट हो जायेगी. जब कोई आपकी पोस्ट पढेगा तो वो आपसे सवाल भी कर सकता है एसा सवाल जिसका जवाब सायद आपके पास भी ना हो तो आप उस सवाल का जवाब Search करेगे जिससे आपकी Knowledge और भी बढेगी और जिसकी आपने help की है वो भी आपको हमेशा याद रखेगा ! ऐसे और भी बहुत से फायदे है जो आप खुद ही देखेगे Blogger बनने के बाद !

ब्लोग से पैसे कमाये

ब्लोग से आप पैसे भी कमा सकते है ! जी हा आपने सही सुना है ब्लोग से पैसे ! जब आपके ब्लोग पर बहुत से Users हो जाये तो आप अपने ब्लोग पर Add दिखा कर पैसे कमा सकते है आप Google Adsence  सुरू कर सकते है और भी बहुत सी साइट है जहा से आप पैसे कमा सकते है जैसे
Google adsence, chitika, Infolinks, yahoo ads. ये सभी साइट Ads के पैसे देती है

इसके अलावा आप अपने Products भी अपने ब्लोग पार बेच सकते है , E-books बेच सकते है और पैसे कमा सकते है !
आप किसी भी Online Store साइट के Seller बन सकते है और उनके product अपनी साइट पर बेच सकते है ! बदले मे वो आपको हर बिके हुये माल के बदले कुछ Comission देगी !  

ऐसे और भी बहुत से तरिके है जिससे आप अपने ब्लोग से पैसे कमा सकते है वो सब मै आपको बाद मे बताउगा पहले आप अपना ब्लोग बनाइये ! जल्द ही मै आपको बताउगा की Blogger पर ब्लोग कैसे बनाये ,  Design कैसे करे और भी बहुत कुछ !

अगर आपको इस पोस्ट से Related कुछ भी पुछ्ना हो या ब्लोग के बारे मे कुछ भी जनना हो तो आप नीचे Comment कर सकते है ! मै जल्द से जल्द आपको Replay करुंगा !

You Might Also Like

2 comments

Like us on Facebook