मां......! एक कविता ...

11:32 AM


Maa...


बचपन मे कभी  जब,
मां सुलाया करती थी,
रात मे जब नींद ना आती,
लोरी सुनाया करती थी |
              
   
    छोटी छोटी मेरी आंखो मे,
    काजल लगाया करती थी,
    कभी जब रुठ जाता मै,
    प्यार से मनाया करती थी |

   
जब करता था गलती मै ,
प्यार से समझाती थी,
जब मारता कभी चींटी मै,
अहिंसा परमो धर्म बताती थी |

Maa...

   
 होता जब मै बीमार कभी
 तो सारी रात  न सोती थी,
हाय मेरे बच्चे को नजर लग गई कहकर
नजर उतारा करती थी |


डांटते जब पापा मुझे ,
उनसे झगडा करती थी,
मंदिर , मस्जिद और गिरिजो मे,
मन्नत मांगा करती थी |


सबसे पहला ज्ञान का अंतर,
मा ने मुझे सिखाया था,
सच्चाई का कठिन रास्ता,
उसी ने मुझे दिखाया था |


जब मै स्कूल न जाता,
डांटती थी फटकारती थी,
ना हो जाऊ औझल जब तक आंखो से,
दरवाजे से निहारती थी |
Maa...


मेरा भारत सबसे महान ,
मां ने मुझे बताया था,
भारत माता का प्रेमी भी,
उसी ने मुझे बनाया था |


जब दूर कही मे जाता तो,
बेटा बेटा बुलाती थी|
जब दूर कही वो जाती तो,
उसकी याद रुलाती थी |


आते है याद जब वो दिन ,
तो रुह भी मुस्कुराती है,
मां का इतना प्यार देखकर ,
आंखे भी भर आती है |

    


तरुन  धीमान

(Web Developer)

Tarun Dhiman is a web developer in Digishopper.
He like Singing, Dancing, Acting.

Thanks Tarun Dhiman For Sharing this great Poem.




यदि आपके पास हिंदी मे कोई  ARTICAL, INSPIRATIONAL STORY या कोई जानकारी है जो आप हमारे साथ SHARE करना चाहते है तो क्रप्या उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करे. हमारी I.D. है PRAVESHSINGHAL2011@GMAIL.COM पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहा PUBLISH  करेगे. 
THANKS

You Might Also Like

2 comments

  1. thnx dear for your valuable comment, keep visiting for getting these types posts..

    ReplyDelete

Like us on Facebook